Home Blogging Blogging करने के क्या फायेदे है?

Blogging करने के क्या फायेदे है?

50
0
SHARE

क्या आपने कभी Blogging के बारे में सुना है? यदि आपने कभी blogging के बारे में सुना नहीं है तब तो आपको ये article पूरा अच्छे तरीके से पढना चाहिए क्यूंकि आज में आप लोगों की Blogging के बारे में और blogging करने के फायेदे या benefits of blogging के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ. आपके मन में जो भी doubts होंगे ये article को पढने के बाद शायद वो सारे सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा. Blogging के बारे में बहुत ही कम लोगों की जानकारी है क्यूंकि इसके विषय में आज तक किसी ने पूरी जानकारी प्रदान नहीं की है.

आज बहुत से लोग जो 9 to 6 job कर रहें हैं वो अपने job से खुश नहीं है क्यूंकि वो अपने इच्छा अनुसार काम नहीं कर पा रहे हैं बल्कि कुछ ऐसा कर रहे हैं जो उनके company उन्हें करने को बोल रही है. उनके अच्छे काम की कोई प्रशंसा करने वाला भी नहीं है. क्यूंकि सभी चीज़ों की credit तो Manager ले लेते हैं. ऐसे में काम करने की इच्छा वैसे ही ख़त्म हो जाती है. इसके साथ आपके Professional Life और Personal Life में balance बना पाना भी बहुत कठिन है. इसके साथ आप अपने मन मुताबक कोई काम भी नहीं कर सकते. ऐसे job में आपको कुछ नया सीखने का chance नहीं मिलता, जिससे आपके सोचने की क्ष्य्मता भी धीरे धीरे कम हो जाती है.

अगर मैं आपसे कहूँ की ये सारे काम आप कर सकते हैं और उसके साथ आपको ऐसा करने के पैसे भी मिलते हैं तो शायद आपको मुझपर विस्वास भी न हो. लेकिन ये बिलकुल ही सच है. Blogging में आने से पहले आपको इसके बारे में थोडा बहुत जानना चाहिए क्यूंकि मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा जो की blog तो start कर देते हैं लेकिन आगे continue नहीं कर पाते क्यूंकि उनके अन्दर patience की कमी होती है. इसलिए किसी भी नयी चीज़ की शुरुवात के पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेना ही समझदारी की बात है. इसलिए आज मैंने ये सोचा की आप लोगों की Blogging करने के फायेदे के बारे में बताऊँ ताकि आपको भी इसके बारे में पूरी जानकारी हो. तो फिर बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Blogging करने के फायेदे के बारे में.

The Benefits of Blogging in Hindi

Blogging के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा लेकिन शायद इसके फायेदे के बारे में आपने इतने अच्छे से नहीं सुना होगा. तो चलिए अब जानते हैं की आखिर Blogging करने के क्या क्या फायेदे हैं.

1. इससे आप नए नए चीज़ सीख सकते हैं

Blogging का मतलब ही है की लोगों को वो सारी चीज़ें share करना जो आप सोचते हैं उन्हें जानना चाहिए और सीखना चाहिए इस दुनिया में. ये वो सारी चीज़ों के बारे में सीखना हैं और share करना है जिसके बारे में आपको पता है और कुछ नया जिसके बारे में आपने सीखा, उसके बारे में पढने के दौरान. जब आप कोई नया blog बनाते हैं तब आपको खुद ही पता चल जायेगा की कैसे आप नयी नयी चीज़ें सीख रहे हैं, उन सारी चीज़ों के बारे में जिनके बारे में आपको बहुत ही कम पता था. उधाहरण के तोर पर यदि आप कोई कपडा को साफ़ करना चाहते हैं तब उससे साफ़ करने के चक्कर में आप अपने खुद के हाथ भी तो साफ़ कर लेते हैं.

2. इससे आप ज्यादा Clear सोच सकते हैं

किसी भी चीज़ के बारे में clearly सोचना और नए ideas के बारे में सोचना किसी के life में भी बहुत ही महत्वपूर्ण skill है. और इन सभी चीज़ों के बारे में आपको schools में पढाया नहीं जाता. इसलिए Blogging आपके इस void या खालीपन को भर देता है और आपके सोचने के क्ष्य्मता को और भी बढ़ा देता है.

इससे आप अपने आस पास के चीज़ों के बारे में और भी गहराई से सोचते हैं, जैसे की आपके releations, society इत्यादि. इसके साथ आपको दूसरों के साथ किसी भी topic के बारे में discuss करने का chance भी मिलता है. इससे आप अपने Strength और Weakness के बारे में पता कर सकते हैं जिससे आप उसे सुधार सकें.

3. इससे आप बेहतर लिख सकते हैं

वो कहते हैं की किसी भी काम को अगर आप लगातार करते रहें तब आप उस चीज़ में महारत हासिल कर सकते हैं. ठीक वैसे ही अगर आप Blogging कर रहे हैं तब लगातार अलग अलग चीज़ों के बारे में लिखते हुए आपको लिखने में महारत हासिल हो जाती है. इससे automatically आपकी लिखने की क्ष्य्मता बढ़ जाती है.

4. इससे आपकी Confidence Level और बढ़ जाती है

मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की पहले इतना ज्यादा confident नहीं थे लेकिन समय के साथ साथ उनका Confidence level बढ़ गया है. ये उनके लिए बहुत अच्छी चीज़ है. Blogging की मदद से आप अपने opinions को आवाज देते हैं. भले ही आप गलत हों लेकिन आप अपने मत सभी विषयों में देते हैं. इससे आप गलती करने से नहीं डरते बल्कि ये सोचते हैं की इसके मदद से आपने कुछ नया सिखा है और अपनी गलती को सुधारा है. आप अपने Blog में ऐसे बहुत से अच्छे और बुरे comments भी जरुर देकते होंगे. जहाँ आप अच्छे comments से ज्यादा खुस नहीं होते वहीँ बुरे comments से आप अपना control भी नहीं खोते, ऐसी quality अपने आप में ही बहुत कुछ बयां करती है.

5. इससे आपके Express करने की क्ष्य्मता बढती है

किसी भी चीज़ के बारे में अगर हम बार बार पढ़ें, लिखें और सोचें. तो जाहिर सी बात है की हमें उस चीज़ में ज्यादा ज्ञान होगा. ठीक ऐसे ही अगर हम अपने Blog के कुछ topics के बार में पढ़ें, और ideas share करें तो जाहिर सी बात है की हमें उस topic में अच्छी जानकारी होगी और हम Comfortable होकर किसी के साथ भी discuss कर सकते हैं. और इससे हमारे Confidence level भी बढ़ जाता है और हम बहुत बड़े audience में भी इसके बारे में अपने idea share कर सकते हैं.

6. इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं

जी हाँ दोस्तों ये बिलकुल सच है की आप बहुत ही अच्छा पैसा Blogging से कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी. ऐसे बहुत से Blogs हैं जो महीने के लाखों रूपए कमाते हैं. इसलिए जो सबसे जरुरी चीज़ है वो ये की आपको patience रखना होगा और अपने काम को पूरी लगन से करना होगा. और इसका result आपको जरुर एक इन मिलेगा.

7. आप दूसरों के बहुत काम आ सकते हैं

अगर आप दिल से किसी की मदद करना चाहें तो भगवान भी आपका मदद करते हैं. जी हाँ दोस्तों यदि आप अच्छा कमा लेते हों अपने Blog से जो ये आपकी जिम्मेदारी बनती है की आप भी ऐसे लोगों की मदद करें जिन्हें मदद की सख्त जरुरत है. क्यूंकि ऐसा करने ये उपरवाला भी आपकी मदद करते हैं.
मैंने ऐसे बहुत से bloggers देखे हैं जो की अपने हिस्से की income से दुसरे जरुरतमंदों की सहायता करते हैं और बदले में इश्वर भी उनकी मदद करता है.

8. Blogging करने के लिए आपको कोई Prior Knowledge की जरुरत नहीं

जैसे की दुसरे किसी काम में होता है की आपको उस चीज़ की समझ पहले से होनी चाहिए लेकिन Blogging में ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कोई भी इसे बड़े आराम से सिख सकता है. और सबसे मज़े वाली बात है की बस 15 mins में आप अपना blog तैयार कर सकते हैं. इसके लिए कोई Coding या technical knowledge की जरुरत ही नहीं है.

9. ये आपको प्रतिदिन Challenge करता है

Challenges किसे पसंद नहीं है. हम भी अपने जीवन में लगातार challenges का सामना करते रहते हैं. Challenges को सामना कर ही हम अपने सही काबिलियत को पहचान सकते हैं. क्यूंकि अपने Comfort Zone में रह जाना सबसे आसान है लेकिन इसमें आप कभी भी grow नहीं कर सकते वहीँ challenges को सामना कर नयी नयी चीज़ें सीखकर आप अपने आपको ऊँचा उठा सकते हैं. ठीक वैसे की Blogging आपको प्रतिदिन challenges प्रदान करती है जिससे आप सामना कर खुद को ज्यादा काबिल बना सकते हैं.

10. ये बिलकुल ही Free है (or affordable)

आजकल कोई भी Blog start कर सकता है. Google के द्वारा प्रदान की गयी Platform free है जिसे Blogger भी कहा जाता है. वहीँ आप खुद का भी Domain और Hosting खरीदकर अपना खुद का Blog start कर सकते हैं और वो भी affordable rates में.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here