Home Blogging Whois क्या है और कैसे इस्तिमाल करे?

Whois क्या है और कैसे इस्तिमाल करे?

80
0
SHARE

आप जानते हैं की ये Whois क्या है? यदि नहीं तब इस post को जरुर पढ़ें क्यूंकि article के ख़त्म होने तक आपको इसके विषय में बहुत कुछ समझ में आ जायेगा. जैसे की नाम से ही पता चल रहा है की यह “कौन” के बारे में जानकारी देता है. Whois एक बहुत ही widely used Internet record listing होती है जो की ये identify करती हैं की कौन domain को own करते हैं और कैसे उनके साथ contact किया जा सके.

Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) regulate करती हैं domain name registration और ownership को. Whois records खुद को prove किया है की वो बहुत ही useful होते हैं और एक बहुत ही essential resource बनकर उभरा है domain name registration की integrity को maintain के लिए और साथ में website ownership process को भी.

Whois का नाम शायद आपने सुना हो या शायद आपने इसका उपयोग किया भी हो. लेकिन अगर आप Whois के बारे में कुछ नहीं जानते है तो आज आपको इस पोस्ट में Whois क्या है, इसका इस्तेमाल क्यों होता है, इससे क्या पता चल सकता है, इसको इस्तेमाल करने के क्या फायदे है और WhoisGuard क्या है आदि के बारे जानकारी मिल जाएगी. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Whois क्या होता है के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाये. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Whois क्या है (What is Whois in Hindi)

Whois एक ऑनलाइन Protocol या एक ऑनलाइन Website है जिसकी मदद से हम किसी भी Domain नेम के मालिक, Domain की वैधता आदि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

Whois के द्वारा हम Domain और उसके Sub Domain आदि से संबधित पूरी जानकारी पा सकते है, जिसकी एक यूजर को जरूरत होती है. Whois आपको यह भी बताता है की जिस Domain को आप सर्च कर रहे है वो अवेलेबल है या नहीं. अगर वो Domain अवेलेबल नहीं होगा तो आपको सर्च रिजल्ट में “No Match” दिखा देगा.

Whois का इस्तेमाल क्यों होता है?

Whois का इस्तेमाल मैलवेयर युक्त Domain, फ्रॉड Domain, क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, फ्रॉड एंट्रीज़, फ्रौस DNS आदि के बारे पता करने के लिए होता है. Whois के द्वारा हम Domain से संबधित रियल और वास्तविक सुचना हासिल कर सकते है, जिससे यूजर का Domain के बारे में विश्वास बन जाता है. यूजर को यह पता चल जाता है की Domain सही है या नहीं और उससे संबधित सारी जानकारी भी उसे हासिल हो जाती है.

WHOIS Record क्या होता है?

WHOIS records vary करता है registrars के बीच, लेकिन ये सभी अपने पास रखते हैं सभी mandatory (जरुरी) information. इसमें बहुत सारे चीज़ें आती हैं जैसे की name of the registrar, created date, updated date, और expiration date किसी domain name की. ये name servers को भी list करती हैं.

इसमें तीन contacts को भी include किया जाता है — registrant, admin, और technical contacts. ये information, जिसे की provide किया जाता है registration के दोरान, उसमें होते हैं एक name, organization (अगर applicable हो), address, phone number, और email address. बहुत सारे cases में, ये information को duplicate किया जाता है सभी तीनों contacts के across, हालाँकि सभी में अलग अलग information होती हैं.

Conclusion

इस पोस्ट को पढने के बाद आप अच्छे से जान गए होंगे की Whois क्या है (What is Whois in Hindi), इसका इस्तेमाल क्यों करते है, इससे क्या-क्या पता चल सकता है, Whois के फायदे क्या है, WhoisGuard क्या है, इसकी जरूरत क्यों है. यदि आपको मेरी यह post Whois क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here